कांग्रेस के समर्थन में केजरीवाल आज करेंगे रोड शो

Posted on: 2024-05-15


प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने बताया कि केजरीवाल चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार जयप्रकाश अग्रवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार कन्हैया कुमार और उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस उम्मीदवार  उदित राज के समर्थन में रोड शो करेंगे।

मुख्यमंत्री केजरीवाल बुधवार को गठबंधन के तीन उम्मीदवारों के समर्थन में रोड शो करेंगे। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने बताया कि केजरीवाल चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार जयप्रकाश अग्रवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार कन्हैया कुमार और उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस उम्मीदवार  उदित राज के समर्थन में रोड शो करेंगे। उनका पहला रोड शो मॉडल टाउन से शुरू होगा और दूसरा रोड शो जहांगीर पुरी में होगा।

आप ने शुरू किया वॉशिंग मशीन कैंपेन
आप ने भाजपा के खिलाफ वॉशिंग मशीन कैंपेन शुरू किया है। मंगलवार को मंत्री गोपाल राय व सौरभ भारद्वाज ने पार्टी मुख्यालय से इसकी शुरुआत की। भारद्वाज ने डेमो दिखाकर बताया कि कैसे भ्रष्टाचार के आरोपियों को वॉशिंग मशीन में डालकर क्लीन किया जाता है। मंच पर एक तरफ बड़ी वॉशिंग मशीन रखी गई थी और दूसरी तरफ जेल बनाई गई थी। गोपाल राय ने कहा कि प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि यह चुनाव हम भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए लड़ रहे हैं, जबकि जो लोग भाजपा में शामिल हो गए उनके खिलाफ मामला बंद कर दूसरे को जेल में डाल दिया जाता है। पार्टी चार लोकसभा क्षेत्रों के लिए चार टीमें और तैयार कर रहे हैं। टीमें 23 मई तक नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली में जाकर वॉशिंग मशीन कैंपेन करेंगी। भारद्वाज ने कहा कि देश को ईडी और सीबीआई दो एजेंसियों ही चला रही हैं। जब केंद्र सरकार का मन करता है, तो किसी भी नेता के खिलाफ ईडी-सीबीआई लगा देती है। 

20 मई से राहुल, खरगे, प्रियंका करेंगे प्रचार
कांग्रेस के आला नेता 20 मई से पार्टी के तीनों उम्मीदवारों और इंडिया गठबंधन में शामिल आप के चारों उम्मीदवारों के प्रचार को मजबूती देने के लिए दिल्ली में डेरा डालेंगे। प्रदेश कांग्रेस ने तीनों उम्मीदवारों के समर्थन में आला नेताओं के कार्यक्रम तय कर लिए हैं।

प्रदेश कांग्रेस के अनुसार, राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में उम्मीदवार डाॅ. उदित राज के समर्थन में नांगलोई व आसपास सभा करेंगे, जबकि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से उम्मीद कन्हैया कुमार के लिए रोड शो करेंगी। राहुल गांधी चांदनी चौक व उत्तर पूर्व लोकसभा क्षेत्र के लिए युवाओं व आम लोगों के साथ टाउन हाल में बैठक करेंगे। इसके अलावा आप नेताओं के साथ चांदनी चौक व अन्य इलाकों में संयुक्त सभा भी करेंगे। पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी दो-तीन दिन के भीतर पार्टी उम्मीदवारों के समर्थन में सभा व रोड शो करने के लिए आने शुरू होंगे। ऐसे करीब 15-16 नेता विभिन्न इलाकों में सभा करेंगे। इस बारे में स्थान तय करने आरंभ कर दिए गए हैं। वहीं, राजस्थान, पश्चिमी यूपी व मध्य प्रदेश के कार्यकर्ता भी दो-तीन दिन में दिल्ली में डेरा डालेंगे। ये कार्यकर्ता पार्टी के तीनों उम्मीदवारों के इलाकों में घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क साधेंगे। 

भाजपा ने रोजगार कम किए : कांग्रेस
प्रदेश कांग्रेस ने रविवार को बेरोजगारी के मुद्दे पर भाजपा पर निशाना साधा। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा ने रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन इसे कम करने का काम किया। गठबंधन की सरकार बनने पर युवा न्याय के तहत 30 लाख सरकारी पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा युवा न्याय की गारंटी को लागू कर शिक्षित युवाओं को एक लाख वार्षिक की अप्रेंटशिप दी जाएगी। 

कांग्रेस के स्टार प्रचारक और कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन अनिल भारद्वाज ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि युवाओं के हालात और भविष्य को नई दिशा देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी के न्याय संकल्प पत्र में युवाओं को नौकरी देने, शिक्षित युवाओं को एक लाख रुपये अप्रेंटशिप और अग्निवीर भर्ती को बंद कर सेना में पुरानी भर्ती करने सहित केंद्र में खाली 30 लाख पदों को भरने का वादा किया है। 

आप और कांग्रेस के कई नेता भाजपा में शामिल
आप व कांग्रेस के पूर्वी दिल्ली के कई नेताओं ने मंगलवार को भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। इन नेताओं में पूर्व पार्षद व एमसीडी का चुनाव लड़ने वाले नेता भी शामिल हैं। 
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा ने उनका पार्टी में स्वागत किया। भाजपा के दोनों नेताओं ने आप नेता श्रवण दीक्षित व कांग्रेस नेता सुशील तिवारी और समर्थकों को पार्टी की सदस्यता दिलाई। भाजपा नेता शुभेन्दू शेखर अवस्थी, संजय गोयल, योगेश वर्मा व आरती मेहरा भी मौजूद थी। सचदेवा ने कहा कि दिल्लीवालों से मिल रहे भाजपा प्रत्याशियों के प्यार और आशीर्वाद के कारण हम सातों सीटें जीतने जा रहे हैं। 

‘सत्ता का संग्राम’ आज चांदनी चौक में
चांदनी चौक दिल्ली का सबसे पुराना एवं सबसे व्यस्त क्षेत्र है। 2019 में यहां से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. हर्षवर्द्धन ने जीत दर्ज की थी। इस बार भाजपा ने उनका टिकट काटकर प्रवीण खंडेलवाल पर भरोसा जताया है। वहीं, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में जेपी अग्रवाल मैदान में हैं। चांदनी चौक के मतदाता और खासकर युवा सरकार और अपने लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के बारे में क्या सोचते हैं, उनके क्या मुद्दे और आकांक्षाएं हैं, मतदाताओं के मुद्दों पर नेताओं का क्या कहना है, वे किन मुद्दों को लेकर चुनाव में उतरे हैं? इन सभी सवालों के जवाब जानने के अमर उजाला का चुनावी रथ ‘सत्ता का संग्राम’ 15 मई को चांदनी चौक में रहेगा।